Afghanistan vs Australia पर पहली जीत दर्ज की वो भी असाधारण All-Rounder प्रदर्शन के साथ

Afghanistan vs Australia पर पहली जीत दर्ज की वो भी असाधारण All-Rounder प्रदर्शन के साथ

Afghanistan vs Australia : Afghanistan ने पैट कमिंस की लगातार दूसरी हैट्रिक को मात देते हुए देश की अब तक की सबसे बेहतरीन क्रिकेट जीत में से एक हासिल की। ​​जानिए यह कैसे हुआ।

Afghanistan ने क्रिकेट की महाशक्ति Australia पर अपनी पहली जीत दर्ज करके विश्व को चौंका दिया है।

इसके साथ ही आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में आस्ट्रेलिया का प्रभावशाली अपराजित अभियान समाप्त हो गया तथा अब दोनों टीमें टूर्नामेंट के अगले चरण में भारत के साथ बराबरी पर हैं।

Afghanistan vs Australia क्रिकेट

Australia के कप्तान मिच मार्श ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का निर्णय लिया – यह निर्णय घातक साबित हो सकता है।

Afghanistan को मार्श से यह सवाल पूछने में ज्यादा समय नहीं लगा कि क्या उन्होंने सही निर्णय लिया है।

Afghanistan के पास एक योजना थी और इसे शुरू से ही लागू किया गया, पावरप्ले में धैर्य और सटीकता बनाए रखते हुए। स्कोरिंग या तो दावत थी या अकाल, डॉट्स और बाउंड्री का मिश्रण, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि Afghanistan के सलामी बल्लेबाजों ने अपने विकेट नहीं गंवाए।

पहले छह ओवरों में छह चौकों की मदद से इस जोड़ी ने 40/0 का स्कोर बनाया, लेकिन पावरप्ले के अंत तक स्कोर में कोई कमी नहीं आई।

Afghanistan vs Australia cricket status

Afghanistan ने पारी के मध्य तक 64/0 पर, सभी 10 विकेट शेष रहते हुए ड्रिंक्स स्टिल खेला।

स्पिनरों के अनुकूल पिच पर, एगर और एडम ज़म्पा ने बीच के ओवरों में आक्रामक खेल दिखाया। ज़म्पा ने 13वें ओवर में दो चौके लगाए – एक मिसफील्ड पर, एक करीबी एलबीडब्लू कॉल और एक स्टंपिंग का मौका चूक गया जिसे कीपर मैथ्यू वेड भुनाने में विफल रहे।

रहमानुल्लाह गुरबाज ने 15वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर पांच गेंद बाद इब्राहिम जादरान ने भी यही उपलब्धि हासिल की, जिससे आस्ट्रेलिया के शारीरिक हाव-भाव से टूर्नामेंट के दिग्गज के लिए चिंताजनक संकेत मिलने लगे।

16वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस ने Australia को लंबे समय से प्रतीक्षित सफलता दिलाई और गुरबाज छह रन बनाकर आउट हो गए। और इसी के साथ मैच का रुख बदल गया।

Afghanistan vs Australia run rate

अगले ओवर में ज़म्पा ने दो विकेट लिए, जिसमें ज़द्रान का अहम विकेट भी शामिल था, जिससे Afghanistan की टीम पलक झपकते ही तीन विकेट खो बैठी। 18वाँ ओवर भी Australia के पक्ष में रहा, क्योंकि पैट कमिंस ने सिर्फ़ चार रन दिए और राशिद खान का विकेट लेकर मैच को समाप्त किया।

बांग्लादेश के खिलाफ़ एक असंभव हैट्रिक पूरी करने के बाद, कमिंस ने असंभव सा काम कर दिखाया और दो मैचों में दूसरी हैट्रिक हासिल की , जिससे Australia टीम को अंत में गति मिली। उन्होंने 28/3 के आंकड़े के साथ मैच समाप्त किया।

Australia टीम ने कई कैच छोड़े और रोप का बचाव करते हुए रन लुटाए, जिसका क्रियान्वयन महंगा साबित होने का खतरा था, जिससे उन्हें बल्ले से काफी काम करना पड़ा। एक भयंकर संघर्ष में, Afghanistan ने अपने 20 ओवरों में 148/6 रन बनाकर बराबरी हासिल की।

खान की पूरी तरह से होमवर्क और अस्थिर योजनाएँ ताजा गेंद के साथ जारी रहीं, फॉर्म में चल रहे स्टार फजलहक फारूकी से नवीन-उल-हक तक। और इसका तुरंत फायदा हुआ, जब नवीन ने Australia ओपनर ट्रैविस हेड को तीसरी गेंद पर बोल्ड कर दिया।

इसके बाद नवीन ने अपने दूसरे ओवर में फिर ऐसा ही किया और धीमी गेंद पर मार्श को आउट कर Australia पर भारी दबाव बना दिया।

Afghanistan vs Australia total runs

इससे ग्लेन मैक्सवेल क्रीज पर आए – जो पिछले साल वनडे विश्व कप में टीमों के बीच हुए मुकाबले के हीरो थे। मैक्सवेल ने पांचवें ओवर में दो चौके लगाए, लेकिन डेविड वॉर्नर के विकेट ने पावरप्ले के अंत में अफगान टीम को मजबूत बढ़त दिला दी। छह ओवर के बाद Australia का स्कोर 33/3 था।

मैक्सवेल ने सातवें ओवर में दो जोरदार चौके लगाकर कुछ पुरानी यादें ताज़ा कर दीं, इससे पहले कि आस्ट्रेलियाई टीम आठवें ओवर में 50 रन पर पहुंचती – जो Afghanistan की पहले 10 ओवरों की बल्लेबाजी की गति के अनुरूप था।

मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस ने पारी के मध्य में Australia को 70/3 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन ड्रिंक्स के तुरंत बाद स्टोइनिस (17 गेंदों पर 11 रन) आउट हो गए।

टिम डेविड (4 गेंद पर 2 रन) भी सस्ते में आउट हो गए, लेकिन 13वें ओवर में मैक्सवेल की छक्का लगाकर खतरनाक खिलाड़ी ने 35 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया।

Who wins Afghanistan vs Australia

जैसे ही Afghanistan ने मामूली उम्मीद खो दी, गुलबदीन नैब ने आगे आकर मैक्सवेल को ऑफ स्टंप के बाहर गेंद खेलने के लिए प्रेरित किया, जिसे नूर अहमद ने प्वाइंट के पीछे शानदार तरीके से लपक लिया।

यह सब हैट्रिक हीरो कमिंस के कारण था, जब वेड (7 गेंदों पर 5 रन) ने स्वीप करने के प्रयास में टॉप एज मारा, जिससे Australia टीम का स्कोर 108/7 हो गया, और उसे 29 गेंदों पर 41 रन की जरूरत थी। लेकिन वह गेंद के साथ अपने फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए, स्विंग करते हुए चूक गए और Australia टीम को और भी बड़ी मुश्किल में डाल दिया, जबकि तीन ओवर बचे थे और उन्हें 36 रन की जरूरत थी।

Afghanistan ने फील्डिंग में बेहतरीन प्रदर्शन किया और हर आधे मौके को एक विकेट में बदल दिया, जो आखिरकार अंतर साबित हुआ। ज़म्पा का विकेट गिरने से Australia की टीम 127 रन पर ऑल आउट हो गई, जो जीत से 22 रन दूर थी।

गुलबदीन नैब ने चार विकेट चटकाए और इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया, विश्व कप के इतिहास में ऐसा करने वाले वे पहले खिलाड़ी बने – टी20 अंतरराष्ट्रीय और एकदिवसीय क्रिकेट दोनों में

Afghanistan ने टीम की अब तक की सबसे मशहूर जीत में से एक दर्ज की – Australia पर उनकी पहली जीत। उनका अंतिम सुपर आठ मुक़ाबला बांग्लादेश से है, जबकि Australia का सामना भारत से है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *