MrBeast ने T-Series को पछाड़ कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया

Mr Beast beats T Series

MrBeast ने T-Series को पछाड़कर सबसे ज़्यादा सब्सक्राइब किए गए यूट्यूब चैनल का खिताब अपने नाम कर लिया है, और इस तरह से प्यूडीपाई का बदला ले लिया है। Elon Musk ने MrBeast को 268 मिलियन सब्सक्राइबर तक पहुंचने पर बधाई दी है, जिन्होंने टी-सीरीज के 266 मिलियन फॉलोअर्स को पीछे छोड़ दिया है।

MrBeast ने T-Series को हराया

MrBeast ने T-Series को पछाड़कर सबसे ज़्यादा सब्सक्राइबर्स का रिकॉर्ड बना लिया है।  यूट्यूबर, जिसका असली नाम जिमी डोनाल्डसन है, ने एक्स पर यह उपलब्धि साझा करते  हुए कहा कि उसने स्वीडिश यूट्यूबर  प्यूडिपाई का “बदला” ले लिया है ।

“6 साल बाद हमने आखिरकार प्यूडिपाई का बदला ले लिया है,” उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा। विशेष रूप से, प्यूडिपाई (फेलिक्स अरविद उल्फ केजेलबर्ग) जो अपने कॉमेडी वीडियो के लिए जाने जाते हैं, पहले टी-सीरीज़ के साथ सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए यूट्यूबर बनने के लिए आमने-सामने थे, लेकिन असफल रहे।

लेखन के समय MrBeast के यूट्यूब चैनल के 268 मिलियन सब्सक्राइबर हैं, जबकि T-Series के 266 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

X के मालिक Elon Musk ने टिप्पणी की, “वाह, बधाई! MrBeast

MrBeast  कौन है?

जेम्स स्टीफन “जिमी” डोनाल्डसन जिन्हें MrBeast के नाम से जाना जाता है, एक अमेरिकी यूट्यूबर, ऑनलाइन व्यक्तित्व, उद्यमी और परोपकारी व्यक्ति हैं। वह अपने तेज़-तर्रार और उच्च-उत्पादन वाले वीडियो के लिए जाने जाते हैं, जिसमें विस्तृत चुनौतियाँ और बड़े उपहार शामिल हैं। 268 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर के साथ, वह YouTube पर सबसे ज़्यादा सब्सक्राइब किया जाने वाला चैनल है।

MrBeast जर्नी

डोनाल्डसन ग्रीनविले, उत्तरी कैरोलिना में पले-बढ़े। उन्होंने 2012 की शुरुआत में, 13 साल की उम्र में MrBeast6000 नाम से YouTube पर वीडियो पोस्ट करना शुरू किया। उनकी शुरुआती सामग्री में लेट्स प्ले से लेकर “अन्य YouTubers की संपत्ति का अनुमान लगाने वाले वीडियो” शामिल थे।

2017 में वह वायरल हो गए जब उनके “100,000 तक गिनती” वाले वीडियो को कुछ ही दिनों में हज़ारों बार देखा गया और तब से वह लगातार लोकप्रिय होते जा रहे हैं, उनके ज़्यादातर वीडियो को लाखों बार देखा गया है।[15] उनके वीडियो लगातार भव्य और असाधारण होते जा रहे थे।

एक बार जब उनका चैनल चल निकला, तो डोनाल्डसन ने अपने बचपन के कुछ दोस्तों को ब्रांड को सह-संचालित करने के लिए काम पर रखा। 2023 तक, MrBeast की टीम में 250 से ज़्यादा लोग शामिल हैं, जिनमें डोनाल्डसन खुद भी शामिल हैं। MrBeast के अलावा, डोनाल्डसन YouTube चैनल बीस्ट रिएक्ट्स, MrBeast गेमिंग, MrBeast 2 (पूर्व में MrBeast शॉर्ट्स) और परोपकार चैनल बीस्ट फिलैंथ्रोपी चलाते हैं। उन्होंने पहले MrBeast 3 (शुरुआत में MrBeast 2) चलाया था, जो अब निष्क्रिय है।

डोनाल्डसन MrBeast बर्गर, फ़ीस्टेबल्स के संस्थापक हैं, और टीम ट्रीज़ के सह-निर्माता भी हैं, जो आर्बर डे फ़ाउंडेशन के लिए एक फ़ंडरेज़र है, जिसने अपने अभियानों के लिए $23 मिलियन से ज़्यादा की राशि जुटाई है। उन्होंने टीम सीज़ की भी सह-स्थापना की, जो ओशन कंज़र्वेंसी और द ओशन क्लीनअप के लिए एक फ़ंडरेज़र है, जिसने $30 मिलियन से ज़्यादा की राशि जुटाई है।

डोनाल्डसन ने 2020, 2021, 2022 और 2023 में स्ट्रीमी अवार्ड्स में लगातार चार साल क्रिएटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता; उन्होंने 2022 और 2023 में निकलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड्स में दो बार पसंदीदा पुरुष क्रिएटर का पुरस्कार भी जीता। 2023 में, टाइम ने उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में नामित किया। उन्हें 2022 में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले YouTube क्रिएटर के लिए फोर्ब्स की सूची में स्थान दिया गया है और उनकी अनुमानित कुल संपत्ति $500 मिलियन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *