BharatGPT क्या है : अब ChatGPT की होगी छुट्टी, मुकेश अम्बानी जल्द ही लेकर आ रहे हैं BharatGPT क्या है इसके फायदे जाने

BharatGPT

BharatGPT Kab Aayega: AI यानी Artificial Intelligence Technology का दौर शुरू हो गया है। इंटरनेट पर इस टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कई सारे Application आना शुरू हो गए हैं, जिन्हें AI Tools कहा जा रहा है।

इस तकनीक की मदद से आप पलक झपलते ही कई सारे कार्य कर सकते हैं। IT कंपनियों ने नए-नए AI Tools विकसित करना शुरू कर दिया है।

इस समय इंटरनेट पर ChatGPT, Google Bard जैसे AI Tools उपलब्ध हैं, जिनके माध्यम से लोग अपने कार्य कम समय में सफलतापूर्वक कर रहे हैं। आप इन AI Tools की मदद से कोई सवाल कुछ सैकंड में ही हल कर सकते हैं। इसी बीच Releance Jio ने भी BharatGPT AI Tool की घोषणा कर सभी को बड़ा सरप्राइज़ दिया है।

मुकेश अम्बानी समय को देखते हुए आधुनिक तकनीक के साथ कदम से कदम मिला कर चलते हैं। यही वजह है कि मुकेश अम्बानी एशिया के सबसे अमीर शख्सियतों की सूची में आते हैं।

BharatGPT

अब उन्होंने AI Technology की तरफ भी अपना कदम बढ़ा दिया है। मुकेश अम्बानी की कंपनी सभी देशवासियों के लिए अब Jio BharatGPT लेकर आ रही है।

Jio Ka BharatGPT Kya Hai?

BharatGPT को Jio के द्वारा AI तकनीक के के आधार पर बनाया जा रहा है। भारत की सभी भाषाओँ के लोगों के लिए इस AI Tool को तैयार किया जा रहा है। यानी हिंदी समेत गुजराती, बांग्ला, तमिल, तेलगु, कन्नड़ समेत अन्य भाषा के लोग भी Jio BharatGPT का इस्तेमाल कर पाएंगे।

BharatGPT की मदद से किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल, निबंध, भाषण लिखना, कोडिंग, मैथ्स के सवालों का हल आसानी से निकाल सकते हैं।

BharatGPT Official Announcement

BharatGPT को लेकर Jio कंपनी के द्वारा अधिकारिक घोषणा भी कर दी गयी है। Reliance Jio कंपनी के चेयरमैन आकाश अम्बानी ने हालही में वार्षिक TechFest में BharatGPT AI Tool की जानकारी दी। इस टूल की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि “हम लोग लैग्वेज मॉडल्स और जेनरेटिव AI की मदद से नई शुरुआत करने जा रहे हैं।”

BharatGPT Launch Date: कब लॉन्च होगा Jio BharatGPT

BharatGPT Kab Aayega यह सवाल सभी के मन में है। बता दें कि BharatGPT Launch Date जल्द ही भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। हालाँकि अब तक Jio के द्वारा इसकी आधिकारिक Launch Date की जानकारी साझा नहीं की गयी है।

लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आकाश अम्बानी BharatGPT Made in India AI Tool को साल 2025 तक लॉन्च कर सकते हैं। इस स्वदेशी AI Tool में आपको कई सारे एडवांस फीचर्स देखने मो मिलेंगे।

BharatGPT होगा Made in India AI Tool

आकाश अम्बानी के द्वारा सालाना इवेंट में यह भी जानकारी दी गयी कि इसे IIT Bombay की मदद से बनाया जा रहा है। यानी Jio का BharatGPT पूरी तरह से Made in India AI Tool होगा। कंपनी वर्ष 2014 से इस टूल पर काम कर रही है और जल्द ही यह भारत के इंटरनेट यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *